Best Car Insurance Policy in India 2024

Best Car Insurance Policy in India 2024 >  आउट ऑफ ऑल द इंश्योरेंस, कार इंश्योरेंस और बाइक इंश्योरेंस सबसे कम समझे जाते हैं। जब हमें नई गाड़ी लेनी होती है, तो डीलर हमें जो इंश्योरेंस पकड़ा आता है, हम उसे चुपचाप ले लेते हैं। लेकिन जब उसको रिन्यू करने का समय आता है, तब हमारे मन में बहुत सारे सवाल उठते हैं। क्या मैंने सही कार इंश्योरेंस लिया है? इसका क्लेम समय पर आ जाएगा? और अगर क्लेम आ भी गया तो पूरा पैसा मिलेगा या कट के मिलेगा? इन सब सवालों का जवाब मैं इस आर्टिकल में दूंगी, जिससे आपकी सारी कंफ्यूजन दूर हो जाएगी।

Types of Car Insurance

सबसे पहले, कार इंश्योरेंस मुख्यतः दो प्रकार की होती है:

Third Party Insurance

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस का मतलब है कि अगर एक्सीडेंट हुआ है, तो जो थर्ड पार्टी डैमेजेस हैं, वो कवर होंगे। जो डैमेज खुद या अपनी कार को हुए हैं, वो कवर नहीं होते।

Comprehensive Insurance

कंप्रिहेंसिव इंश्योरेंस में खुद की कार का डैमेज और थर्ड पार्टी का डैमेज भी कवर होता है। यह स्पष्ट है कि कंप्रिहेंसिव इंश्योरेंस बेहतर है, अगर आप एक अच्छा इंश्योरेंस कवर चाहते हैं, लेकिन इसका प्रीमियम भी थोड़ा ज्यादा होता है।

Add-on Covers

कार इंश्योरेंस में ऐड-ऑन कवर्स बहुत काम आते हैं। हम कुछ प्रमुख ऐड-ऑन कवर्स की सलाह देंगे।

Return to Invoice (RTI)

यह जनरलली कंप्रिहेंसिव इंश्योरेंस के साथ मिलता है। अगर आपकी गाड़ी का कोई मेजर डैमेज हो गया या गाड़ी चोरी हो गई, तो इंश्योरेंस कंपनी आपको कार की ओरिजिनल इनवॉइस का अमाउंट देगी।

Zero Depreciation Cover

इसको जीरो डेप कवर भी कहते हैं। यह आपको 5 साल के लिए मिल जाता है। यह सुनिश्चित करता है कि अगर आपकी गाड़ी को कोई डैमेज होता है, तो कंपनी आपको पूरा अमाउंट रीइंबर्स करेगी, बिना डिप्रिसिएशन के कटौती के।

Consumables Add-ons

इसमें आपके पार्ट्स जैसे नट्स, बोल्ट्स, एसी कूलेंट, बॉल बेयरिंग्स आदि शामिल होते हैं। यह ऐड-ऑन आपके ओवरऑल एक्सपेंस का 10-15% तक फॉर्म कर सकता है और यह आमतौर पर सस्ता होता है।

Roadside Assistance Best Car Insurance Policy in India 2024

यह कवर आपको बीच रास्ते में गाड़ी खराब हो जाने पर मदद के लिए होता है। यह ऐड-ऑन आपको जनरलली 2000-3000 रुपए का मिल जाता है। बहुत सारे क्रेडिट कार्ड्स में यह कवर फ्री में भी मिलता है।

Choosing the Best Insurance Policy in 2024

इंश्योरेंस कंपनी चुनने से पहले सबसे महत्वपूर्ण पैरामीटर है:

Claim Settlement Ratio (CSR)

यह दर्शाता है कि कंपनी ने 100 में से कितने क्लेम सेटल किए। साथ ही, कंपनी का नेटवर्क गराजेस के साथ टाई-अप भी महत्वपूर्ण है, जिससे आपको कैशलेस क्लेम मिल सके।

Incurred Claim Ratio (ICR)

यह बताता है कि कंपनी ने क्लेम पेमेंट के रूप में कुल प्रीमियम का कितना प्रतिशत भुगतान किया। ICR से कंपनी की फाइनेंशियल हेल्थ का पता चलता है।

Best Car Insurance Policy in India 2024  Conclusion

सबकी जरूरतें अलग-अलग हो सकती हैं और उसी के अनुसार बेस्ट इंश्योरेंस कंपनी भी अलग हो सकती है। लेकिन अगर हमें टॉप पिक्स करनी हो, तो हमारी पसंद होंगी:

अगर आपको और जानकारी चाहिए, तो आप हमारी कम्युनिटी को जॉइन कर सकते हैं, जहां इंश्योरेंस एक्सपर्ट्स आपके डाउट्स क्लियर करेंगे। कम्युनिटी का लिंक हमारी वीडियो की डिस्क्रिप्शन में है।

Related Posts

Leave a Comment