LIC term plan in hindi 2024 | LIC Term Insurance Plan 1 crore hindi 2024 | By: Amit Tyagi

LIC term plan in hindi 2024 > टर्म इंश्योरेंस की महत्वता के बारे में बहुत से लोग जानकारी नहीं रखते हैं। हम अक्सर विभिन्न निवेश विकल्पों में निवेश करते हैं, लेकिन टर्म इंश्योरेंस पर उतनी गंभीरता से नहीं सोचते। यह एक ऐसी योजना है जिसमें हम कम प्रीमियम के बदले में अधिकतम कवरेज प्राप्त कर सकते हैं। इस वीडियो में हम समझेंगे कि टर्म इंश्योरेंस क्या है, एक करोड़ रुपये के टर्म इंश्योरेंस के लिए कितना प्रीमियम देना होगा, कितने साल के लिए इसे लेना चाहिए और किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

What is Term Life Insurance?

टर्म लाइफ इंश्योरेंस को समझना जरूरी है, न सिर्फ इंश्योरेंस एडवाइजर के लिए बल्कि ग्राहक के लिए भी जो जीवन बीमा की पॉलिसी की तलाश में है। टर्म लाइफ इंश्योरेंस एक ऐसी पॉलिसी है जिसमें जीवन के एक निश्चित रकम की कवरेज होती है, जिसे पॉलिसी लेते समय तय किया जाता है। इसे ‘सम शॉर्ट’ कहा जाता है। आपको तय की गई राशि का प्रीमियम इंश्योरेंस कंपनी को भुगतान करना होता है। यदि आप 20 साल के लिए पॉलिसी लेते हैं, तो आपको 20 साल तक प्रीमियम देना होगा। यदि उस अवधि के दौरान व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो पॉलिसी की तय राशि उनके नॉमिनी को मिलती है। लेकिन यदि व्यक्ति जीवित रहता है, तो मैच्योरिटी पर कोई राशि नहीं मिलती है।

Benefits of Term Life Insurance

टर्म लाइफ इंश्योरेंस का लाभ यह है कि इसमें प्रीमियम कम होता है और कवरेज अधिक होता है। अन्य बीमा पॉलिसियों जैसे कि एलआईसी की एंडोमेंट पॉलिसियों में मैच्योरिटी पर पैसा मिलता है, लेकिन उनका प्रीमियम बहुत अधिक होता है। टर्म लाइफ इंश्योरेंस के लिए कम प्रीमियम पर अधिक कवरेज प्राप्त किया जा सकता है।

Key Considerations When Choosing a Policy

जब आप पॉलिसी लेते हैं, तो केवल प्रीमियम की कीमत पर ध्यान न दें। कई बार प्रीमियम कम दिखाए जाते हैं, लेकिन पॉलिसी की शर्तें और कवरेज की जानकारी समझनी जरूरी होती है। दो महत्वपूर्ण बातें जो ध्यान में रखनी चाहिए:

  1. Claim Settlement Ratio: यह देखना जरूरी है कि इंश्योरेंस कंपनी का क्लेम सेटलमेंट रेशियो क्या है। यानी कि कंपनी कितने क्लेम पास करती है।
  2. Number and Amount of Claims Settled: कंपनी ने कितने क्लेम्स सेटल किए हैं और कुल कितनी राशि का क्लेम सेटल किया गया है।

Choosing the Right Term

आपको कितने साल के लिए टर्म इंश्योरेंस लेना चाहिए? इस सवाल का उत्तर आपकी जिम्मेदारियों पर निर्भर करता है। यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं, तो आपको तब तक का इंश्योरेंस कवर लेना चाहिए जब तक आपकी जिम्मेदारियां समाप्त नहीं हो जातीं। उदाहरण के लिए, यदि आपकी बेटी की उम्र 5 साल है, तो आप 25 साल तक का कवर ले सकते हैं, ताकि जब तक वह अपनी पढ़ाई और शादी पूरी कर ले, तब तक आपकी जिम्मेदारी पूरी हो जाए।

LIC Term Insurance Example

अगर आप LIC का जीवन अमर प्लान लेते हैं और आपकी उम्र 30 साल है, तो एक करोड़ रुपये का टर्म इंश्योरेंस प्लान लेने पर प्रीमियम कितना होगा? इसका सालाना प्रीमियम लगभग 2141 रुपये होगा, और हाफ ईयरली मोड पर 10923 रुपये होगा। इस छोटे प्रीमियम पर आपको एक करोड़ रुपये की सुरक्षा मिलती है।

LIC term plan in hindi 2024 Conclusion

LIC term plan in hindi 2024  इस वीडियो का उद्देश्य यह था कि आपको टर्म लाइफ इंश्योरेंस की महत्वता और इसे लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, यह समझाया जा सके। अगर आप स्मोकर हैं, तो सही जानकारी दें और यदि आप नॉन-स्मोकर हैं, तो भी सही जानकारी प्रदान करें। कोई भी जानकारी छिपाने का प्रयास न करें।

अगर आपको यह वीडियो अच्छा लगा हो तो कृपया लाइक और शेयर करें और हमारे चैनल को सब्सक्राइब करना न भूलें। आपकी सुरक्षा के लिए टर्म लाइफ इंश्योरेंस जरूर लें।

धन्यवाद!

Related Posts

Leave a Comment