Best MBA Colleges in the World 

Best MBA Colleges in the World  > वैसे आपको “थ्री इडियट्स” का सुहास याद है, जिसने इंजीनियरिंग के बाद एमबीए किया था और रेंचो ने उस पर हंसाया था। यह तो हुआ एक फिल्मी उदाहरण, लेकिन असल जीवन में भी ऐसे उदाहरण मौजूद हैं। जैसे पिचाई सुंदरराजन को ही ले लीजिए, जो Google के CEO हैं। उनके पास IIT खड़गपुर से मेटालर्जिकल इंजीनियरिंग की डिग्री है और यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिल्वेनिया के व्हार्टन स्कूल से एमबीए की डिग्री भी है।

तो सवाल यह उठता है कि लोग आखिर एमबीए क्यों करते हैं? इसका जवाब है—हाई सैलरी पोटेंशियल, स्किल मैनेजमेंट, करियर ट्रांसफॉर्मेशन, बिजनेस डेवलपमेंट और मैनेजमेंट स्किल्स सीखने के लिए। अब यह जरूरी नहीं कि आप इंजीनियरिंग के बाद ही एमबीए करें। कहीं से भी एमबीए करने से आप टॉप लेवल पर नहीं पहुंच सकते। इंडिया से एमबीए करने के लिए आईआईएम या अन्य उच्च स्तर के बिजनेस स्कूल्स में जाना जरूरी है। यदि आप किसी ग्लोबल बिजनेस स्कूल में एमबीए करने का मौका पा सकते हैं, तो यह और भी बेहतर होगा।

Top MBA Colleges in the World

एक व्यूअर ने कमेंट किया था कि उन्हें बेस्ट एमबीए कॉलेजेस की जानकारी चाहिए, तो यहां पर हम आपको विश्व के टॉप बिजनेस स्कूल्स की जानकारी दे रहे हैं।

Stanford Graduate School of Business

अक्टूबर 2023 में स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस ने टॉप बिजनेस स्कूल्स में नंबर वन स्थान प्राप्त किया। यह कैलिफोर्निया, अमेरिका में स्थित है। यहां के एमबीए प्रोग्राम में एनरोल होकर, आप दुनिया के बदलते ट्रेंड का हिस्सा बनते हैं और ड्राइविंग सीट पर होते हैं। यहां की पढ़ाई और स्किल्स से स्टूडेंट्स को लॉन्ग-टर्म विजन, इनोवेशन और ग्रोथ माइंडसेट मिलता है। स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस का एमबीए एक्सेप्टेंस रेट 6.8% है, यानी सिलेक्टिव स्टूडेंट्स को ही मौका मिलता है। पिछले साल दुनिया भर से सिर्फ 247 स्टूडेंट्स को स्टैनफोर्ड एमबीए क्लास ऑफ 2023 में एडमिशन मिला था।

यहां के एमबीए प्रोग्राम में डेटा एनालिसिस, डिसीजन मेकिंग, लीडिंग विद वैल्यूज, फाइनेंशियल अकाउंटिंग, ऑर्गेनाइजेशनल बिहेवियर, मैनेजिंग ग्रुप्स एंड टीम्स जैसे विषय शामिल हैं। इलेक्टिव सब्जेक्ट्स में एंटरप्रेन्योरशिप, वेंचर कैपिटल, स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन, हेल्थ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, बोर्ड गवर्नेंस, और रेपुटेशन मैनेजमेंट चूज कर सकते हैं।

Admission Requirements for Stanford

स्टैनफोर्ड में एडमिशन के लिए आपको किसी भी रिकॉग्नाइज्ड यूनिवर्सिटी से बैचलर्स डिग्री, स्ट्रांग एकेडमिक परफॉर्मेंस, और इंटेलेक्चुअल लीडरशिप पोटेंशियल की जरूरत होती है। वर्क एक्सपीरियंस कंपलसरी नहीं है। डॉक्यूमेंट्स में एक कंप्लीट ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म, करंट रिज्यूमे, अंडर ग्रेजुएट और ग्रेजुएट कोर्स की डिटेल्स, ट्रांसक्रिप्शन और जीमैट या जीआरई स्कोर चाहिए। नॉन-नेटिव इंग्लिश स्पीकर्स के लिए टॉफल, आईएलटीएस या पीटीई स्कोर की जरूरत होती है।

टोटल फीस $22,000 है और एमबीए करने पर एवरेज सैलरी लगभग $175,000 होती है। एकेडमिक ईयर 2024-2025 के लिए एमबीए की फीस $24,500 है।

University of Pennsylvania (Wharton School)

यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिल्वेनिया का व्हार्टन स्कूल नंबर 2 पर है। यह भी पॉपुलर है और सुंदर पिचाई ने भी यहीं से एमबीए किया है। व्हार्टन एमबीए ग्लोबली प्रीमियर चॉइस है और 2023 के एमबीए प्रोग्राम में यहां 83 देशों के स्टूडेंट्स थे। इसकी एक्सेप्टेंस रेट 9% है।

यहां के एमबीए प्रोग्राम में पहले साल में फाउंडेशन ऑफ लीडरशिप, मार्केटिंग मैनेजमेंट, फाइनेंशियल अकाउंटिंग, स्टेटिस्टिक्स, माइक्रो इकोनॉमिक्स, और बिजनेस स्ट्रेटेजी पढ़ाई जाती है। दूसरे साल में एडवांस्ड कॉरपोरेट फाइनेंस, स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट, नेगोशिएशंस, ग्लोबल बिजनेस एथिक्स, और मैक्रो इकोनॉमिक्स पढ़ाई जाती है।

Admission Requirements for Wharton

व्हार्टन में एडमिशन के लिए आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म, सीवी, अंडर ग्रेजुएट और ग्रेजुएट कोर्स की डिटेल्स, जीमैट या जीआरई स्कोर्स, टॉफल, आईएलटीएस या पीटीई स्कोर्स, और दो या तीन लेटर्स ऑफ रिकमेंडेशन सबमिट करने होते हैं।

एमबीए की फीस लगभग $5,000 है और ग्रेजुएट्स को 1.5 से 2 लाख डॉलर की सैलरी ऑफर की जाती है।

Harvard Business School

टॉप बिजनेस स्कूल्स की लिस्ट में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल नंबर 3 पर है। यह कैंब्रिज, मैसाचुसेट्स में स्थित है और यहां का एक्सेप्टेंस रेट लगभग 12% है। 2024-2025 के लिए हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में 8149 एप्लीकेशंस में से सिर्फ 938 स्टूडेंट्स को मौका मिला, यानी एनरोलमेंट रेट 11.5% है।

हार्वर्ड के एमबीए प्रोग्राम में आप फाइनेंशियल रिपोर्टिंग, लीडरशिप, बिजनेस गवर्नमेंट, स्ट्रेटेजी, टेक्नोलॉजी, ऑपरेशंस मैनेजमेंट, एंटरप्रेन्योरियल मैनेजर, और बिजनेस एनालिटिक्स जैसे विषय पढ़ते हैं।

Admission Requirements for Harvard

हार्वर्ड में एडमिशन के लिए आपको $250 की एप्लीकेशन फीस, जीमैट स्कोर (90 से 770 के बीच), और जीआरई स्कोर (326 या उससे ज्यादा) देना होता है। अगर आप नेटिव इंग्लिश स्पीकर नहीं हैं, तो टॉफल, आईएलटीएस या पीटीई स्कोर भी जरूरी है।

HEC Paris

पांचवें नंबर पर है HEC पेरिस, जिसे 133 साल पहले पेरिस चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने शुरू किया था। यहां का एक्सेप्टेंस रेट काफी कम है, हाल ही में 2700 एप्लीकेंट्स में से सिर्फ 216 स्टूडेंट्स को मौका मिला। HEC पेरिस में फुल-टाइम, एग्जीक्यूटिव और ई-एमबीए प्रोग्राम्स होते हैं।

Admission Requirements for HEC Paris

HEC पेरिस में एडमिशन के लिए बैचलर्स डिग्री और मिनिमम 2 साल का फुल-टाइम प्रोफेशनल एक्सपीरियंस होना चाहिए। एप्लीकेंट्स को 180 यूरो फीस भरनी होती है। जीमैट या जीआरई स्कोर, और इंग्लिश प्रोफिशिएंसी के अच्छे नंबर के साथ आईएलटीएस या समान परीक्षा पास करनी होती है।

Best MBA Colleges in the World 

तो, इन टॉप एमबीए कॉलेजेस की फीस और एडमिशन प्रोसेस काफी प्रतिस्पर्धात्मक है, लेकिन ये डिग्री आपको बेहतरीन करियर अवसर और हाई सैलरी पैकेजेस प्रदान करती है।

Related Posts

Related Posts

Leave a Comment