25 New Business Idea for Village, Village Business Idea 2024, Best Business for Village Area

1. तेल मिल का बिजनेस

25 New Business Idea for Village > यदि आप कुछ ऐसा बिजनेस ढूंढ रहे हैं जिसे आप अपने घर के खाली जगह में शुरू करके प्रतिदिन 2 से 3000 की आमदनी ले सके तो तेल मिल का बिजनेस बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। इसके लिए आपको कोल्ड प्रेस ऑयल मशीन की जरूरत होगी जिससे आप सरसों, तिल, सोयाबीन, नारियल जैसे तिलहन का तेल निकाल सकते हैं।

2. पेन बनाने का बिजनेस

पेन बनाने का बिजनेस बहुत ही कम पैसे में शुरू किया जा सकता है। केवल ₹20000 की मशीन से आप दो से ₹ वाली यूज एंड थ्रो पेन बना सकते हैं। स्टेशनरी शॉप, किराना शॉप, और जनरल स्टोर में पेन की बिक्री होती है।

3. सीमेंट ब्रिक्स बिजनेस

सीमेंट ब्रिक्स बनाने का बिजनेस कम लागत में अधिक प्रॉफिट का अच्छा ऑप्शन है। केवल ₹5000000 की मशीन से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। पक्के मकान बनाने के लिए ईंट की जरूरत होती है और इससे महीने के 40 से 50000 की आमदनी आसानी से हो सकती है।

4. 3डी स्टेचू बनाने का बिजनेस

3डी स्टेचू बनाने की मशीन से आप परिवार के सदस्यों की मूर्तियां बनाकर उन्हें ड्राइंग रूम में सजा सकते हैं। इस मशीन की कीमत ₹5000000 से शुरू होती है और इसे कंप्यूटर और मोबाइल में कनेक्ट करके घर बैठे बिजनेस किया जा सकता है।

5. पेपर कप बनाने का बिजनेस

पन्नी डिस्पोजल पर बैन लगने के बाद पेपर कप की डिमांड बढ़ गई है। यह पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाता और होटल, रेस्टोरेंट, ठेला ढाबा में उपयोग किया जाता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए छ से ₹ लाख की जरूरत हो सकती है।

6. गमला बनाने का बिजनेस

गोबर से बनने वाले गमले की डिमांड बढ़ रही है। यह हल्का, ताप नियंत्रक और वायु का वाष्प उत्सर्जक होता है। गोबर का गमला टूटने पर खाद के रूप में भी उपयोग होता है। एक दिन में 500 गमला तैयार किया जा सकता है।

7. मूर्ति बनाने का बिजनेस

धार्मिक आस्था से जुड़े इस बिजनेस में ₹2000000 से मूर्ति बनाने की सामग्री खरीदी जा सकती है। प्रति मूर्ति के हिसाब से 100 से ₹2000000 की आमदनी हो सकती है।

8. अगरबत्ती बनाने का बिजनेस

अगरबत्ती का उपयोग हर घर में रोजाना होता है। मैनुअल अगरबत्ती मेकिंग मशीन की कीमत ₹15 से 000 में होती है और इस बिजनेस से साल भर आमदनी होती है।

9. इलेक्ट्रॉनिक वायर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

बिजली के वायर की मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस से महीने के 40 से 0000 की कमाई हो सकती है। मशीन की कीमत दो से ₹ लाख में आती है।

10. एलईडी बल्ब मेकिंग बिजनेस

एलईडी बल्ब का मैन्युफैक्चरिंग यूनिट ₹2000000 से शुरू किया जा सकता है। हर घर में एलईडी बल्ब का उपयोग होता है जिससे इसका डिमांड साल भर बना रहता है।

11. मेडिकल बैंडेज मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

स्वास्थ्य से जुड़े बिजनेस में सर्जिकल बैंडेज की डिमांड हमेशा रहती है। ₹ लाख के बजट में इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है।

12. कोरि गटे बॉक्स की मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

कार्टून बॉक्स की डिमांड हर इंडस्ट्री में होती है। कोर गटे बॉक्स की मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस ₹15 से 20 लाख के निवेश में शुरू किया जा सकता है।

13. नॉन ओवन बैग का बिजनेस

प्लास्टिक बैग के बैन होने से नॉन ओवन बैग की डिमांड बढ़ गई है। इस बिजनेस को तीन प्रकार की मशीनों के साथ शुरू किया जा सकता है।

14. टेंपर्ड ग्लास मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

मोबाइल फोन के लिए टेंपर्ड ग्लास की डिमांड बढ़ रही है। इस बिजनेस को ₹ लाख के निवेश में शुरू किया जा सकता है।

15. किल मेकिंग बिजनेस

किल बनाने की मशीन से इस बिजनेस को घर में शुरू किया जा सकता है। यह यूनिक बिजनेस है जिसमें अच्छी कमाई हो सकती है।

25 New Business Idea for Village final word

इन सभी बिजनेस आइडिया को शुरू करके आप अपने क्षेत्र में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इनमें से कई बिजनेस बहुत ही कम निवेश में घर से शुरू किए जा सकते हैं। अगर आपको कोई बिजनेस आइडिया सबसे अच्छा लगा हो और उसमें ज्यादा रुचि हो तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Related Posts

Related Posts

Leave a Comment